Dogecoin – बिटकॉइन और एथेरियम की तरह, लेकिन दोनों में से बहुत अलग तरीके से, डॉगकॉइन (Dogecoin) एक क्रिप्टोकरेंसी है। डॉगकॉइन ने अपना नाम एक बार लोकप्रिय मेम से लिया, जो क्रिप्टो उत्साही लोगों के बीच एक हल्का मजाक था, और इसकी कल्पना की गई थी। अपनी विचित्र मूल कहानी के बावजूद, डॉगकॉइन (Dogecoin) ने 2021 में लोकप्रियता में विस्फोट किया है – लेखन के रूप में, यह पांचवीं सबसे बड़ी क्रिप्टोकुरेंसी बन गया है।

डॉगकॉइन क्या है? (What is Dogecoin?)

जैक्सन पामर नाम का एक कोडर 2013 के अंत में बिली मार्कस के साथ डॉगकॉइन के साथ आया था। क्रिप्टोकरेंसी को ब्रांड करने के लिए, पामर ने उस समय लोकप्रिय मेम में शीबा इनु कुत्ते का वर्णन करने के लिए जानबूझकर “डोगे” शब्द की गलत वर्तनी की।

बिटवेव के सीईओ पैट व्हाइट के अनुसार, डोगे ने बिटकॉइन का मजाक उड़ाना शुरू कर दिया। समुदाय ने 2014 के ओलंपिक या प्रायोजित NASCAR ड्राइवरों में भाग लेने के लिए जमैका बोबस्लेय टीम के लिए अन्य प्रचार स्टंट के बीच धन जुटाया।

इसने 2021 में Reddit के WallStreetBets संदेश बोर्ड पर पंथ का दर्जा प्राप्त किया, जो जनवरी में GameStop की परेशानियों के पीछे था, जहां उत्साही लोगों ने कहा कि यह “चाँद पर” चढ़ जाएगा (क्रिप्टोकरेंसी चर्चाओं पर प्रतिबंध लगाने से पहले)।

2021 के बाद से इसका मूल्य 5,000% से अधिक हो गया है और यह कोई मज़ाक नहीं है। टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क क्रिप्टोक्यूरेंसी के सबसे बड़े बूस्टर में से एक हैं। मस्क के अनुसार, चंद्रमा पर डॉगकॉइन का एक भौतिक टोकन भी लगाया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: Battlegrounds Mobile India Banned Krafton Permanently Bans BGMI Accounts

डॉगकॉइन कैसे काम करता है? (How Does Dogecoin Work?)

बिटकॉइन और एथेरियम की तरह, डॉगकॉइन (Dogecoin) ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग करता है। यह विकेन्द्रीकृत खाता बही सभी डिजिटल मुद्रा लेनदेन को रिकॉर्ड करता है जो एक वितरित, सुरक्षित खाता बही का उपयोग करके होता है।

ब्लॉकचेन लेज़र को सभी नए लेनदेन के साथ अक्सर अपडेट किया जाता है, इसलिए प्रत्येक धारक की समान प्रतियां होती हैं। सभी डोगेकोइन लेनदेन क्रिप्टोग्राफी का उपयोग करते हैं, जैसा कि अन्य क्रिप्टोकाउंक्शंस के करते हैं।

Dogecoin क्या है, कैसे काम करता है, कैसे खरीदें, Investment

डॉगकॉइन (Dogecoin) ब्लॉकचैन एक विकेन्द्रीकृत डेटाबेस है जिसमें जटिल गणित के माध्यम से, कंप्यूटर का उपयोग करके लेनदेन रिकॉर्ड किए जाते हैं, जिन्हें खनिक के रूप में जाना जाता है। ब्लॉकचेन लेज़र और प्रोसेसिंग लेनदेन का समर्थन करके, खनिक अतिरिक्त डॉगकॉइन अर्जित करते हैं, धारण या बिक्री करते हैं।

इसका उपयोग भुगतान और खरीद के लिए किया जा सकता है, लेकिन यह मूल्य भंडारण के लिए बहुत अच्छा नहीं है। उच्च मुद्रास्फीति दर बड़ी है क्योंकि खनन द्वारा बनाए गए सिक्कों की संख्या पर कोई आजीवन सीमा नहीं है। हर दिन लाखों डोगेकोइन उत्पन्न करके, ब्लॉकचैन खनिकों को उनकी कड़ी मेहनत के लिए पुरस्कृत करता है, जिससे डॉगकॉइन में अत्यधिक मूल्य लाभ को बनाए रखना मुश्किल हो जाता है।

डॉगकॉइन कैसे खरीदें? (How to Purchase Dogecoin?)

Binance इंडिया में बहोत ही पॉपुलर और विश्वसनीय क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज है जहाँ आप Dogecoins खरीद सकते हैं। एक्सचेंजों का उपयोग करने के लिए अमेरिकी डॉलर खाते या क्रिप्टोकुरेंसी खाते की आवश्यकता होती है। डोगेकोइन के साथ एक क्रिप्टोकुरेंसी एक्सचेंज तब उपलब्ध है। डॉगकॉइन को कॉइनबेस जैसे प्रमुख क्रिप्टो एक्सचेंजों के माध्यम से नहीं खरीदा जा सकता है। आप Binance android application को इस लिंक <CLICK HERE TO DOWNLOAD OR VISIT OFFICIAL WEBSITE> के द्वारा अपने फ़ोन में डाउनलोड कर सकते हैं, डायरेक्ट Binance के official website को visit कर सकते हैं.

स्टॉक, बॉन्ड, म्यूचुअल फंड और ईटीएफ खरीदने के अलावा, आप रॉबिनहुड और ट्रेडस्टेशन जैसे कुछ ऑनलाइन ब्रोकरों के साथ डॉगकॉइन भी खरीद सकते हैं। डॉगकोइन आम तौर पर उपलब्ध है, लेकिन एक्सचेंजों जितना नहीं।

उसी तरह जैसे अन्य क्रिप्टोकाउंक्शंस के साथ, क्रिप्टो वॉलेट को प्राप्त करने के बाद इसे स्थानांतरित करना सबसे अच्छा है। डॉगकॉइन को कई अलग-अलग वॉलेट में रखना संभव है, एक्सचेंजों से (आप इसे कॉइनबेस पर नहीं खरीद सकते हैं, लेकिन आप इसे अपने कॉइनबेस वॉलेट में स्टोर कर सकते हैं) आपके मोबाइल डिवाइस पर या यहां तक ​​कि आपके कंप्यूटर पर भी। वॉलेट को सुरक्षित करने के लिए पासवर्ड का उपयोग किया जाता है। चूंकि एक एक्सचेंज आपके सिक्कों को नहीं रखता है, इसलिए वे हैकिंग से सुरक्षित रहते हैं।

मुख्यधारा में आने और कीमत में वृद्धि करने से पहले डॉगकॉइन कमाने के लिए स्वतंत्र हुआ करता था।

डोगेकोइन पारंपरिक रूप से खरीदे जाने के बजाय ‘नल’ पर कार्यों को पूरा करके अर्जित किया गया था। वह फिनटेक अभ्यास क्षेत्र में डुआने मॉरिस एलएलपी में भागीदार हैं। कार्यों में विज्ञापन देखना और सर्वेक्षणों का उत्तर देना जैसी चीजें शामिल थीं। हाल के वर्षों में कुशल मजदूरों की संख्या में कमी देखी गई है।”

क्या डॉगकॉइन में निवेश करना सही हैं? (Is it worth investing in Dogecoin?)

डॉगकॉइन की कोई आजीवन सीमा नहीं है, और हर दिन लाखों और जारी किए जाते हैं, इसलिए इसे लंबे समय तक रखना बहुत अक्षम है। क्योंकि कितने सिक्के बनाए जा सकते हैं, इस पर एक आजीवन सीमा है, बिटकॉइन का मूल्य बढ़ना जारी है।

डोगे बिटकॉइन से इस मायने में अलग है कि इसका उपयोग डीएएसएच जैसी डिजिटल मुद्रा के बजाय खर्च करने वाली मुद्रा के रूप में किया जाना है।

अतीत में, यह प्रति सिक्का बेहद सस्ता रहा है, 2020 के अधिकांश के लिए लगभग $0.003। इसलिए, इसे उपहार के रूप में दिए जाने की अधिक संभावना है। क्रिप्टोक्यूरेंसी को रेडिट, ट्विटर और फेसबुक जैसे सोशल प्लेटफॉर्म पर सामग्री साझा करने वाले उपयोगकर्ताओं को पुरस्कृत करने या “टिप” देने के लिए बनाया गया था।

2021 में देखे गए लाभ के बाद यह लंबे समय तक लाभ को बनाए नहीं रख सकता है। हमें अभी यह देखना बाकी है कि क्रिप्टो की टिपिंग संस्कृति और दान संस्कृति जारी रहेगी या नहीं।

यह भी पढ़ें: Youngest Mother In The World Age 5 Years Old

निष्कर्ष (Conclusion)

2021 में, डॉगकॉइन में निवेश करने वालों ने पुरस्कार प्राप्त किए हैं। फिर भी, व्हाइट डॉगकोइन्स में निवेश को लेकर सतर्क रहता है। बाजार में नए सिक्के जोड़ने से उनके मूल्य में लगातार गिरावट आई है।