JEE Advanced result 2021: जेईई एडवांस रिजल्ट 2021 उत्तर कुंजी, कट ऑफ, मेरिट सूची पर यहां चर्चा की जाएगी। 15 अक्टूबर 2021 को जेईई एडवांस का रिजल्ट जारी किया जाएगा। यह IIT और ISM के लिए एक राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा है, जिसे एक साथ संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) एडवांस के रूप में जाना जाता है। जैसा कि पिछले महीने में बताया गया है, जेईई एडवांस 2021 (JEE Advanced result 2021) का एक उन्नत कंप्यूटर आधारित संस्करण भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), खड़गपुर द्वारा 3 अक्टूबर 2021 को आयोजित किया गया था। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर जेईई एडवांस 2021 के परिणाम (JEE Advanced result 2021) 15 को जारी करेगा। अक्टूबर 2021 शेड्यूल के अनुसार जो पहले ही तय हो चुका है।

JEE Advanced result 2021

जेईई एडवांस रिजल्ट 2021 (JEE Advanced result 2021) में उम्मीदवार की रैंक और श्रेणी भी प्रदर्शित की जाएगी। उम्मीदवारों को कोई हार्ड-कॉपी रैंक कार्ड नहीं भेजा जाएगा। परिणाम की घोषणा के बाद ही परिणाम आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। परिणाम घोषित होने के बाद जेईई एडवांस 2021 की काउंसलिंग शुरू होगी। सीट आवंटन के लिए पात्र होने के लिए, आपको अपना जेईई एडवांस स्कोरकार्ड 2021 जमा करना होगा।

जेईई एडवांस्ड स्कोरकार्ड 2021 (JEE Advanced result 2021) में परीक्षा में प्राप्त उम्मीदवार के अंक और योग्यता की स्थिति शामिल है। परिणाम, महत्वपूर्ण तिथियों, टॉपर्स और पिछले वर्ष के आंकड़ों के बारे में अधिक जानने के लिए आप लेख को विस्तार से पढ़ सकते हैं। परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर आईआईटी के लिए कटऑफ, उत्तर कुंजी, रैंक सूची और जेईई एडवांस 2021 के शीर्ष स्कोरर के साथ भी उपलब्ध होगा।

JEE Advanced Cut off Marks 2021

आईआईटी में सीट आवंटन के लिए पात्र होने के लिए, एक छात्र को जेईई एडवांस कट ऑफ के लिए अर्हता प्राप्त करनी होगी। हजारों अन्य छात्रों के साथ एक सीट के लिए लड़ाई आसान नहीं है। ये छात्र आईआईटी के लिए कटऑफ बनाना चाहते हैं और ओपनिंग और क्लोजिंग रैंक में टॉप टेन में जगह बनाना चाहते हैं।

जेईई एडवांस कट-ऑफ के अलावा, जेईई एडवांस कट-ऑफ अंकों का उपयोग करके आईआईटी प्रवेश की जांच की जाती है। छात्रों को जोसा परामर्श प्रक्रिया द्वारा सीटें आवंटित की जाती हैं।

JEE Advanced Result 2021 यहाँ चेक करें Counselling Process

JEE Advanced Merit List 2021

उम्मीदवारों को उनके भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के अंकों के संयोजन, जेईई एडवांस 2021 से उनके कुल अंकों के आधार पर रैंक दी जाएगी। जेईई एडवांस 2021 के लिए कट-ऑफ स्कोर आईआईटी में भर्ती हुए उम्मीदवार द्वारा प्राप्त न्यूनतम स्कोर से निर्धारित किया जाएगा।

यदि दो या दो से अधिक उम्मीदवार जेईई एडवांस 2021 में समान अंक प्राप्त करते हैं तो अधिकारी टाई-ब्रेकिंग नियम का पालन करेंगे। जो अधिक सकारात्मक अंक प्राप्त करते हैं वे उच्च रैंक के लिए पात्र हैं। यदि टाई बनी रहती है तो उच्च गणित अंक वाले उम्मीदवार के पास उच्च ग्रेड होगा। समस्या का समाधान नहीं होने पर भौतिकी में उच्चतम अंक वाले उम्मीदवार को पद दिया जाएगा। इसके बाद भी यदि बराबरी बनी रहती है, तो दोनों उम्मीदवारों को समान रूप से स्थान दिया जाएगा।

How To Check IIT JEE Advanced Result 2021?

उम्मीदवार इन चरणों का पालन करके जेईई एडवांस 2021 का परिणाम (JEE Advanced result 2021) देख सकते हैं:

  • जेईई एडवांस्ड रिजल्ट की वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाएं।
  • जेईई एडवांस 2021 रिजल्ट नोटिस पर क्लिक करने के बाद अपना जेईई एडवांस 2021 “रोल नंबर,” “जन्म तिथि,” और “फोन नंबर” दर्ज करें।
  • “सबमिट” पर क्लिक करके आप अपनी प्रविष्टि जमा करेंगे।
  • एक स्क्रीन होगी जो जेईई एडवांस्ड रिजल्ट 2021 प्रदर्शित करेगी।
  • भविष्य के संदर्भ के लिए परिणाम का प्रिंटआउट प्राप्त करें।

JEE Advanced Cutoff 2021 Factors Affecting The Score

जेईई एडवांस 2020 कटऑफ के अनुसार, निम्नलिखित कारकों पर विचार किया जाएगा:

  • जेईई एडवांस की कठिनाई के स्तर का वर्णन करें
  • पिछले वर्षों के कटऑफ रुझान
  • कुल मिलाकर जेईई एडवांस्ड आवेदक
  • प्रवेश सीटों की संख्या
  • उम्मीदवारों का परीक्षा प्रदर्शन

JoSAA JEE 2021 Advanced Counselling Process

प्रवेश प्रक्रिया के दौरान, उम्मीदवारों को जेईई एडवांस 2021 के परिणाम की एक प्रति सुरक्षित रखनी चाहिए। काउंसलिंग प्रक्रिया के दौरान जेईई एडवांस के रिजल्ट का प्रिंटआउट लेना जरूरी होगा। परिणाम घोषित होने के बाद, जेईई एडवांस 2021 की काउंसलिंग शुरू होगी।

संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकरण (जोसा) आईआईटी और अन्य संबद्ध संस्थानों के लिए उम्मीदवारों के चयन सहित सभी परामर्श गतिविधियों का प्रबंधन करेगा। उनके एआईआर के अनुसार, कॉलेजों और शाखाओं को उम्मीदवार की पसंद के अनुसार आवंटित किया जाएगा। काउंसलिंग प्रक्रिया इंटरनेट के माध्यम से की जाएगी।

जेईई एडवांस 2021 का परिणाम घोषित होते ही एएटी 2021 का रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा। एएटी 2021 18 अक्टूबर, 2021 के लिए निर्धारित है। श्रेणी-वार, जेईई एडवांस 2021 ऑल इंडिया रैंक के आधार पर सीटें आवंटित की जाएंगी। परीक्षण को अलग से रैंक या स्कोर नहीं किया जाएगा।

JEE (Advanced) 2021 OFFICIAL WEBSITE: https://jeeadv.nic.in/jeeadvapp/root/loginpage.aspx