NEET Counselling 2021 Date: NEET काउंसलिंग 2021 की तारीख, प्रक्रिया, आवंटन शुल्क विवरण पर यहां चर्चा की जाएगी। स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (DGHS) की मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) इस संगठन की ओर से अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में NEET 2021 काउंसलिंग आयोजित करेगी। एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष, बीवीएससी और एएचए और बीएससी नर्सिंग में प्रवेश के लिए नीट-यूजी काउंसलिंग 2021 में आयोजित की जाएगी। यदि इस पृष्ठ पर नीट काउंसलिंग पंजीकरण के लिए एक लिंक उपलब्ध कराया जाता है, तो यह उपलब्ध होते ही प्रदान किया जाएगा।

NEET Counselling 2021 Date

उम्मीदवारों को एमसीसी एनईईटी 2021 के दौरान प्रवेश के लिए विचार किए जाने वाले कॉलेजों और पाठ्यक्रमों के विकल्पों को भरना होगा। एनईईटी-यूजी सीटों को पंजीकरण प्रक्रिया के बाद आवंटित किया जाएगा और एनईईटी स्कोर, भरे गए विकल्प, सीट उपलब्धता, आरक्षण के आधार पर आवंटित किया जाएगा। मानदंड, आदि। NEET काउंसलिंग सभी डीम्ड / केंद्रीय विश्वविद्यालयों, ESIC / AFMS संस्थानों, AIIMS और JIPMER कॉलेजों में लगभग 20,089 सीटें भरेगी। लेख में नीट काउंसलिंग 2021 (NEET Counselling 2021 Date), शेड्यूल, प्रक्रिया, राउंड, आवंटन परिणाम, रिपोर्टिंग, सीटें और बहुत कुछ पर चर्चा की गई है।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि केंद्रीय और डीम्ड विश्वविद्यालयों में प्रवेश बीमित व्यक्तियों के बच्चों के लिए आरक्षित सीटों के तहत उपलब्ध होगा। यह नीति मेडिकल कॉलेजों के कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) में है, और सशस्त्र बल मेडिकल कॉलेज (AFMC) पुणे में प्रवेश NEET 2021 काउंसलिंग (NEET Counselling 2021 Date) के आधार पर होगा।

इसे भी पढें: RRB NTPC Merit List 2021 अंतिम सूची जारी की जाएगी

What is NEET Counselling 2021?

इस योजना के तहत, एमबीबीएस/बीडीएस पाठ्यक्रम और केंद्रीय विश्वविद्यालय एनईईटी यूजी स्कोर के आधार पर एमसीसी परामर्श प्रक्रिया के माध्यम से। NEET परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले आवेदक इन मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। एनटीए एनईईटी प्रसंस्करण में अखिल भारतीय और राज्य परामर्श दोनों विकल्प उपलब्ध हैं। निम्नलिखित सीटें हैं जिनके लिए NEET UG प्रक्रिया में काउंसलिंग की पेशकश की जाती है।

  • विस्तृत परामर्श: सभी सरकारी मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में से 15%, डीम्ड / केंद्रीय विश्वविद्यालयों की सभी सीटों / कर्मचारी राज्य बीमा निगम की सीटों और एम्स और जिपमर में प्रवेश AIQ NEET 2021 काउंसलिंग प्रक्रिया के माध्यम से आयोजित किया जाएगा। इस प्रक्रिया के दौरान जम्मू-कश्मीर शामिल नहीं होगा।
  • राज्य कोटे वाले सार्वजनिक कॉलेजों के लिए NEET UG सीटों के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया: सभी सरकारी और निजी गैर-सहायता प्राप्त / सहायता प्राप्त अल्पसंख्यक / गैर-अल्पसंख्यक मेडिकल / डेंटल कॉलेज NEET राज्य काउंसलिंग 202 के माध्यम से भरे जाएंगे।
NEET Counselling 2021 Date Required Documents, Seat Details

Eligibility Requirements for NEET Counselling

काउंसलिंग के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को NEET 2021 के लिए अर्हता प्राप्त करनी होगी।

  • नीट के लिए न्यूनतम क्वालीफाइंग स्कोर 50वां पर्सेंटाइल (एससी, एसटी, ओबीसी और शारीरिक रूप से विकलांग सामान्य के लिए 45वां पर्सेंटाइल) होगा।
  • इसके अतिरिक्त, मंत्रालय योग्य उम्मीदवारों की एक सूची जारी करता है जो 15% एआईक्यू के तहत आवेदन करने के योग्य नहीं हैं।
  • उम्मीदवार को काउंसलिंग प्राप्त करने के लिए पात्र होने से पहले एमसीसी की वेबसाइट के माध्यम से पंजीकरण आवश्यक है।

Counselling NEET in 2021 Required Documents

संस्थान के लिए आवश्यक है कि संस्थान में सीट की पुष्टि के लिए खुद को प्रस्तुत करने वाले उम्मीदवारों को निम्नलिखित दस्तावेज ले जाने चाहिए:

  • नीट 2021 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड
  • नीट 2021 परीक्षा के परिणाम या रैंक लेटर
  • 10 वीं कक्षा के लिए अंक और प्रमाण पत्र
  • कक्षा 12 . का सर्टिफिकेट और मार्कशीट
  • एक आधिकारिक सरकार द्वारा जारी फोटो आईडी जो मान्य है और समाप्त नहीं हुई है
  • नीट 2020 आवेदन फॉर्म में छह से आठ पासपोर्ट आकार के फोटो (जैसे कि आवेदन के साथ जमा किए गए) मांगे जाते हैं।
  • (यदि लागू हो) जाति प्रमाण पत्र की एक प्रति
  • (यदि लागू हो) विकलांगता प्रमाण पत्र
  • अनंतिम रूप में आवंटन पत्र

आवेदकों को ऊपर उल्लिखित दस्तावेजों की मूल और एक फोटोकॉपी दोनों लानी होगी।

Counseling for NEET 2021: State Quota Seat Details

इससे पहले, यह घोषणा की गई थी कि एमसीसी एआईक्यू सीटों के 15% के लिए नीट काउंसलिंग आयोजित करेगा। शेष 85% सीटों के लिए प्रत्येक राज्य में काउंसलिंग प्रक्रिया होगी। प्रत्येक राज्य के भीतर निजी कॉलेजों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग भी होगी। हालांकि, जम्मू और कश्मीर, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना कॉलेज में प्रवेश के लिए केवल राज्य परामर्श का उपयोग करेंगे।

यह भी पढ़ें: Youngest Mother In The World Age 5 Years Old

15% AIQ Counselling scheme for NEET 2021

अधिकारियों द्वारा AIQ ऑनलाइन काउंसलिंग दो राउंड में आयोजित की जाएगी, पहला राउंड और दूसरा राउंड। इसका उद्देश्य उन सभी उम्मीदवारों के लिए आवेदन करना है, जिन्होंने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर को छोड़कर, NEET UG परिणाम 2021 में अपने रैंक के आधार पर अखिल भारतीय कोटा के लिए अर्हता प्राप्त की है।

एनटीए की वेबसाइट, results.nic.in पर एक लिंक होगा, जहां आप अपना रैंक लेटर / नीट 2021 परिणाम डाउनलोड कर सकते हैं। एमसीसी की वेबसाइट (www.MCC.nic.in) पर आप पात्र उम्मीदवारों के लिए नीट की कट-ऑफ रैंक भी देख सकेंगे। नीट 2021 काउंसलिंग (NEET Counselling 2021 Date) के पहले राउंड की खाली सीटों को एआईक्यू के नीट 2021 काउंसलिंग के दूसरे राउंड के बाद राज्यों को भेजा जाएगा।

Official Website: https://neet.nta.nic.in/webinfo/Page/Page?PageId=8&LangId=P